Wednesday, July 3, 2024

Bharat NCAP : मारुति द्वारा Baleno, Brezza और Grand Vitara को परीक्षण के लिए प्रस्तुत किया जाएगा।

Maruti Suzuki India देश के सबसे बड़े कार निर्माता मे से एक है। कंपनी के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार Bharat NCAP के ताज़ा उपक्रम के तहत अपने तीन मॉडल पेश करेगा, जिनकी क्रैश सुरक्षा प्रदर्शन का परीक्षण किया जाएगा। ये वाहन बेहद बिकने वाली प्रीमियम हैचबैक बलेनो, कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट के नेता ब्रेज़ा और ग्रैंड विटारा मिड-साइज एसयूवी है।

Bharat NCAP टेस्टिंग

Bharat NCAP launch in India today क्या है NCAP जाने पुरी विगत

Bharat NCAP M1 वाहनों के लिए लागू होगा जिनका कुल वाहन वजन 3,500 किलोग्राम से कम है। M1 श्रेणी में वो वाहन शामिल होते हैं जिनका ग्रॉस वाहन वजन आठ सीटों के साथ ड्राइवर की सीट के अलावा 3,500 किलोग्राम तक होता है, जो यात्रीगण की वाहनीकरण के लिए उपयोग होते हैं।

Bharat NCAP एक स्वेच्छिक कार्यक्रम होगा, जिसमें किसी भी दिए गए मॉडल की बेस वेरिएंट का परीक्षण किया जाना आवश्यक होगा। यह 1 अक्टूबर 2023 को प्रारंभ होगा, और इसे सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट (CIRT) द्वारा संचालित किया जाएगा।

Maruti Suzuki India

Bharat NCAP : मारुति द्वारा Baleno, Brezza और Grand Vitara को परीक्षण के लिए प्रस्तुत किया जाएगा।

मारुति सुजुकी इंडिया के कॉर्पोरेट अफेयर्स अधिकारी राहुल भारती ने कहा। “भारत में लॉन्च होने वाली किसी भी कार का सरकार द्वारा निर्धारित अनिवार्य सुरक्षा मानकों का पालन करना आवश्यक है”

“अतिरिक्त सुरक्षा जानकारी चाहने वाले उपभोक्ताओं के लिए, Bharat NCAP प्रणाली एक प्रामाणिक और वस्तुनिष्ठ रेटिंग प्रणाली है जो ग्राहक को सूचित चयन करने की क्षमता प्रदान करने के लिए है,” उन्होंने जोड़ा।

Bharat NCAP मूल्यांकन

Bharat NCAP launch in India today क्या है NCAP जाने पुरी विगत

Bharat NCAP के तहत, कारों का मूलभूत अधिकारी संरक्षण, बच्चों का अधिकारी संरक्षण और सुरक्षा सहायता प्रौद्योगिकियों में उनके प्रदर्शन के आधार पर मूल्यांकन किया जाएगा। कारों को प्रत्येक श्रेणी के लिए अलग-अलग रेटिंग दी जाएगी।

यह भी पढे : Bharat NCAP launch in India : क्या है NCAP जाने पुरी विगत।

क्रैश परीक्षण में ऑफसेट डिफॉर्मेबल बैरियर फ्रंटल प्रभाव परीक्षण, साइड प्रभाव परीक्षण और पोल साइड प्रभाव परीक्षण शामिल होंगे। फ्रंटल प्रभाव परीक्षण की गति 64 किमी/घंटे पर, साइड प्रभाव परीक्षण 50 किमी/घंटे पर और पोल साइड प्रभाव परीक्षण 29 किमी/घंटे पर की जाएगी। कारों को एक से लेकर पांच स्टार तक की गुणवत्ता में रेट किया जाएगा।

Rahul Bharati ने कहा :

Bharat NCAP : मारुति द्वारा Baleno, Brezza और Grand Vitara को  परीक्षण के लिए प्रस्तुत किया जाएगा।

राहुल भारती ने कहा कि मारुति सरकार की इस पहल का स्वागत करती है और पहली बचत में कम से कम तीन मॉडल्स को भारत एनसीएपी परीक्षण के लिए पेश करेगी।

“वही समय पर, हम सभी उपयोगकर्ताओं से अनुरोध करेंगे कि वे सीट बेल्ट को बंधे, चाहे वो सामने की सीटों पर हो या पीछे की सीटों पर, क्योंकि यह यात्रीगण की सुरक्षा में सबसे महत्वपूर्ण कारक है,” उन्होंने कहा।

Related Articles

Mahindra XUV700 : कीमतों में बढ़ोतरी, ग्राहकों को कैसे प्रभावित करेगी Mahindra?

Mahindra ने अपनी प्रमुख एसयूवी Mahindra XUV700 की कीमतों में बढ़ोतरी की है, जिसमें सबसे उच्च वैरिएंट तक रुपये 38,880 तक की वृद्धि की...

ChatGPT क्या है और कैसे काम करता है ?

आज की तकनीकी युग में विकास के कई साधन हैं जिन्होंने मानवता के लिए नए दरबार खोले हैं। एक ऐसा अद्वितीय योजना है जिसने...

क्या है गणेश चतुर्थी का आध्यात्मिक और सांस्कृतिक महत्व?

भारतीय संस्कृति और धार्मिक विविधता विश्वभर में अपने विशेष स्थान को सजग रखती है। यहाँ, विभिन्न धर्मों और संस्कृतियों के त्योहार हर्षोल्लास और धार्मिक...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

6,680FansLike
7,890FollowersFollow
9,601FollowersFollow

Latest Articles