Wednesday, July 3, 2024

दुनिया की पहली “सुपरफास्ट” Electric Car बैटरी जो 10 मिनट की चार्ज से 400 किमी की रेंज देगी

दुनिया की पहली “सुपरफास्ट” Electric Car बैटरी जो 10 मिनट की चार्ज से 400 किमी तक की दूरी पहुँच प्रदान कर सकती है, उसके बारे में कंपनी ने यह कहा कि यह नई युग खोल सकती है Electric Cars के लिए क्योंकि यह EV की चार्जिंग और रेंज की सीमाओं को हल करने का लक्ष्य रखती है।

दुनिया की पहली “सुपरफास्ट चार्जिंग” बैटरी

superfast-electric-car-battery-400-km-range-in-10-min-charge

चीन की Contemporary Amperex Technology Limited (CATL), जो टेस्ला के प्रमुख आपूर्तिकर्ता है, ने उसका नवीनतम उत्पाद पेश किया है, जिसे ‘Shenxing’ या “दिव्य गति” के रूप में कहा गया है। न्यूज़ इंडिपेंडेंट के अनुसार, कंपनी ने इस नई लिथियम-आयन बैटरी को पेश करके कहा कि यह इलेक्ट्रिक कारों के लिए एक नया युग खोलेगा क्योंकि यह Electric Car की चार्जिंग और रेंज की सीमाओं को हल करने का लक्ष्य रखती है।

10 मिनट में 400 किलोमीटर रेंज

superfast-electric-car-battery-400-km-range-in-10-min-charge

पूरी चार्जिंग पर बैटरी में इतना चार्ज होता है कि जिसे 700 किलोमीटर से अधिक यात्रा की जा सके। यह बैटरी 10 मिनट में 400 किलोमीटर की रेंज भरने की क्षमता भी रखती है, जैसा कि टेकक्रंच के अनुसार CATL के ई-कार डिवीजन के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी गाओ हान ने कहा।

यह भी पढे – Electric Cars Under 10 Lakh : भारत की सबसे अच्छी इलेक्ट्रिक कारें जो 10 लाख से कम किमत में आती है…

CATL ने बताया कि बैटरी क्षमता और चार्जिंग समय में वृद्धि उन्होंने “एक नए सुपरकंडक्टिंग इलेक्ट्रोलाइट सूत्र” के माध्यम से प्राप्त की है, जिससे उनकी चुंबकता में सुधार हुआ है। “ईवी बैटरी प्रौद्योगिकी का भविष्य वैश्विक प्रौद्योगिकी सीमा पर दृढ़ता से आधारित रहना चाहिए, साथ ही आर्थिक लाभ भी,” कहे डॉ. वु काई, CATL के मुख्य वैज्ञानिक, जैसा कि इंडिपेंडेंट के अनुसार।

उत्पादन कब तक शुरू होगा ?

superfast-electric-car-battery-400-km-range-in-10-min-charge

CATL ने घोषित किया कि इस Electric Car बैटरी का शीर्ष उत्पादन 2023 के अंत तक शुरू होने की संभावना है और शिपिंग 2024 में शुरू होने की उम्मीद है। कंपनी ने खुलासा नहीं किया कि कौन सी ऑटोमोबाइल निर्माताओं को पहले बैटरियां प्राप्त होंगी। लेकिन आउटलेट के अनुसार, उसके ग्राहकों में BMW, हौंडा, टेस्ला, टोयोटा, वोक्सवैगन और वोल्वो शामिल हैं।

Related Articles

Mahindra XUV700 : कीमतों में बढ़ोतरी, ग्राहकों को कैसे प्रभावित करेगी Mahindra?

Mahindra ने अपनी प्रमुख एसयूवी Mahindra XUV700 की कीमतों में बढ़ोतरी की है, जिसमें सबसे उच्च वैरिएंट तक रुपये 38,880 तक की वृद्धि की...

ChatGPT क्या है और कैसे काम करता है ?

आज की तकनीकी युग में विकास के कई साधन हैं जिन्होंने मानवता के लिए नए दरबार खोले हैं। एक ऐसा अद्वितीय योजना है जिसने...

क्या है गणेश चतुर्थी का आध्यात्मिक और सांस्कृतिक महत्व?

भारतीय संस्कृति और धार्मिक विविधता विश्वभर में अपने विशेष स्थान को सजग रखती है। यहाँ, विभिन्न धर्मों और संस्कृतियों के त्योहार हर्षोल्लास और धार्मिक...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

6,680FansLike
7,890FollowersFollow
9,601FollowersFollow

Latest Articles