Tata Nexon facelift : भारत में लॉन्च, किमत 8.10 लाख रुपये से शुरू जानिए क्या है खास।

टाटा मोटर्स ने Tata Nexon facelift को बेस स्मार्ट MT वैरिएंट के लिए 8.10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, इंडिया) पर लॉन्च किया है। यह नेक्सन के लिए दूसरा फेसलिफ्ट है, क्योंकि पहला फेसलिफ्ट 2020 में लॉन्च किया गया था।

Tata Nexon facelift टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ 7-स्पीड DCT के साथ आता है और इसमें एक बड़ा 10.25 इंच का टचस्क्रीन भी शामिल है।

Tata Nexon facelift डिजाइन और आकार

Tata Nexon facelift का डिजाइन करव और हैरियर ईवी कांसेप्ट्स से प्रेरित है। इसमें स्प्लिट-हेडलैम्प सेटअप है, जिसमें हेडलाइट्स ट्रैपेजोइडल हाउजिंग में स्थित हैं, और सीक्वेंशियल एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स ऊपर हैं, जो कि स्लिम अपर ग्रिल के द्वारा जुड़ते हैं, जिसमें टाटा मोटर्स का लोगो स्थित है।

16-इंच एलॉय व्हील्स का नया डिजाइन और अब नए एक्सेंट लाइन का वर्णन एक विभिन्न रंग में नहीं है। नेक्सन फेसलिफ्ट को अब पूरी चौड़ाई में LED लाइट बार मिलता है जो पिछले लाइट्स और रिवर्स लाइट को जोड़ता है, जो अब बम्पर पर स्थित है।

आकार में, यह SUV ज्यादा बदलाव नहीं किया है; इसकी लंबाई और ऊचाई में 2मिमी और 14मिमी की वृद्धि हुई है, जबकि चौड़ाई में 7मिमी की कमी हुई है। व्हीलबेस और ग्राउंड क्लियरेंस 2,498मिमी और 208मिमी रही हैं, तथा बूट स्पेस को 32 लीटर बढ़ा दिया गया है – अब यह 382 लीटर का है।

Tata Nexon facelift इंटीरियर और सुविधाएँ

Tata Nexon facelift की इंटीरियर वास्तविकतः कर्व कांसेप्ट की तरह दिखती है। केंद्रीय संदर्भ, जिसमें हवाई वाहन नियंत्रण के लिए बटनों की कमी है क्योंकि वे टच-आधारित पैनल द्वारा बदल दिए गए हैं, अब पतले और कोणीय एसी वेंट्स स्थापित हैं।

इसके अलावा, डैशबोर्ड पर चमड़े के इन्सर्ट्स और कार्बन-फाइबर-की तरह की फिनिश भी है। शीर्ष-वर्गीय नेक्सन फेसलिफ्ट में एक 10.25 इंच का फ्लोटिंग टचस्क्रीन और एक समान आकार की डिजिटल इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर है जिसका उपयोग नेविगेशन के लिए भी किया जा सकता है। अन्य सुविधाएँ शामिल हैं 360-डिग्री कैमरा, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, वायरलेस चार्जर, हवा संशोधक, वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें, एयर प्यूरीफायर, वॉयस-सहायित सनरूफ और अधिक। सुरक्षा सुविधाएँ रेंज के सभी गड्ढों के लिए छह एयरबैग, ईएससी, तीन-बिंदु सीट बेल्ट्स, आईएसओफिक्स सहित आपातकालीन और ब्रेकडाउन कॉल असिस्ट शामिल हैं।

Tata Nexon facelift पावरट्रेन और वेरिएंट्स

फेसलिफ्ट नेक्सन ने 120 एचपी, 170 एनएम की 1.2 लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन और 115 एचपी, 260 एनएम की 1.5 लीटर डीजल इंजन के साथ जारी रखी है। जबकि दोनों इंजनों के साथ मौजूदा 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड एएमटी बनाए रखे गए हैं, पेट्रोल इंजन के साथ वेरिएंट के आधार पर 5-स्पीड मैनुअल या 7-स्पीड ड्यूल-क्लच ऑटोमेटिक गियरबॉक्स (पैडल शिफ्टर्स के साथ) का विकल्प भी है।

यह भी पढे –  Hyundai i20 facelift : 6.99 lakh के साथ भारत में i20 facelift को किया लॉन्च जाने फिचर्स।

टाटा मोटर्स ने पुराने वेरिएंट नामकरण को छोड़ दिया है जिसमें ‘एक्स’ से शुरू होने वाला था – ‘X’ – XE, XM, XM+, XZ+ and XZ+ Lux और अब एक पंच की तरह नामकरण कर रहा है। इस प्रकार, नेक्सन फेसलिफ्ट के वेरिएंट Smart, Smart+, Smart+ S, Pure, Pure S, Creative, Creative+, Creative+ S, Fearless, Fearless S and Fearless+ S हैं। ‘+’ का अर्थ है विशेष रूप से सुविधाओं के साथ बंडल वैकल्पिक पैकेज, जबकि एस ने सनरूफ की जोड़ी है।

कुल विचार:

Tata Nexon facelift का लॉन्च भारतीय बाजार में एक रोमांचक घटना बन गया है। नये डिजाइन और वर्गीय इंटीरियर्स के साथ, टाटा नेक्सन फेसलिफ्ट एक आकर्षक विकल्प बन चुका है जो गाड़ी खरीदने की सोच रहे व्यक्तियों के लिए रूचि पैदा करेगा।

इसके साथ ही, नई टेक्नोलॉजी और सुरक्षा विशेषताएँ इसे आपके लिए सुरक्षित और स्वच्छ गाड़ी बनाती हैं। इसके मूल्य सीमा भी उपयुक्त है जो विभिन्न वर्गों के व्यक्तियों को आकर्षित करेगी।

आखिरकार, टाटा नेक्सन फेसलिफ्ट ने भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में नया उत्थान उत्पन्न किया है और उम्मीद है कि यह अपनी अपार सफलता हासिल करेगी।

Related Articles

Mahindra XUV700 : कीमतों में बढ़ोतरी, ग्राहकों को कैसे प्रभावित करेगी Mahindra?

Mahindra ने अपनी प्रमुख एसयूवी Mahindra XUV700 की कीमतों में बढ़ोतरी की है, जिसमें सबसे उच्च वैरिएंट तक रुपये 38,880 तक की वृद्धि की...

ChatGPT क्या है और कैसे काम करता है ?

आज की तकनीकी युग में विकास के कई साधन हैं जिन्होंने मानवता के लिए नए दरबार खोले हैं। एक ऐसा अद्वितीय योजना है जिसने...

क्या है गणेश चतुर्थी का आध्यात्मिक और सांस्कृतिक महत्व?

भारतीय संस्कृति और धार्मिक विविधता विश्वभर में अपने विशेष स्थान को सजग रखती है। यहाँ, विभिन्न धर्मों और संस्कृतियों के त्योहार हर्षोल्लास और धार्मिक...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version