Tata Tech IPO : 5000 cr. जुटाने के लिए Tata Group IPO लाने की तैयारी में है।

टाटा समूह सितंबर के अंत या अक्टूबर की शुरुआत तक Tata Tech IPO लाने की तैयारी कर रहा है, जिसका लक्ष्य 5000 cr. रुपये तक जुटाना है। Tata Group की योजना है कि वे Tata Tech IPO में अपने मौजूदा पूंजी का 23.6 प्रतिशत, यानी 95.7 मिलियन शेयर बेचेंगे।

Tata Tech IPO

टाटा समूह का अंतिम IPO 2004 में आया था, जो भारत की सबसे बड़ी सॉफ़्टवेयर निर्यातक कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज का था, जिसकी बाजार मूल्यांकन 12.39 लाख करोड़ रुपये है जो गुरुवार के डेटा के अनुसार है।

Tata Technology टाटा मोटर्स की एक सहायक कंपनी है जिसे 1996 में टाटा समूह के पूर्व अध्यक्ष रतन टाटा ने स्थापित किया था, ताकि वे उत्पाद इंजीनियरिंग और विनिर्माण आईटी स्पेस में अवसरों का लाभ उठा सकें। समूह की योजना है कि वे Tata Tech IPO में अपने मौजूदा पूंजी का 23.6 प्रतिशत, यानी 95.7 मिलियन शेयर बेचेंगे, एक ब्रोकर के अनुसार। इसमें, टाटा मोटर्स अपने 81.1 मिलियन शेयर तक बेच सकता है, जबकि बचे हुए हिस्से से सिंगापुर में आधारित एक मौजूदा प्राइवेट इक्विटी प्लेयर – आल्फा टीसी होल्डिंग्स को बाहर जाने का मौका मिलेगा। टाटा टेक्नोलॉजीज़ लिमिटेड (TTL) अपने 17 वैश्विक वितरण केंद्रों के माध्यम से 25 से अधिक देशों में कार्यरत है।

Tata Tech Customers

ताता मोटर्स और उसकी विदेशी सहायक जैगुआर लैंड रोवर दोनों ही Tata Tech कंपनी के ग्राहक हैं, जिन्होंने वित्तीय वर्ष 2022 में संयुक्त आय का 40 प्रतिशत योगदान दिया था। यह बंदरगाह व्यापार पिछले वित्तीय वर्ष, यानी FY23 में 33 प्रतिशत तक गिर गया। आगामी काल में, विशेषज्ञों की आशा है कि राज्य सरकार के आदेशों और उत्तरोत्तर वाहन सेगमेंट में सुधारे के समर्थन से आय वृद्धि बड़े हिस्से में असंबंधित ग्राहकों द्वारा होगी। इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग में वृद्धि की उम्मीद है, जो कंपनी को अपने ग्राहक आधार को बढ़ाने में मदद करेगी।

एक बैंकर ने खुलासा किया कि टाटा सोंस, जिसका कंपनी में 62 प्रतिशत हिस्सा है, वित्तीय वर्ष 2023 में ताता प्ले में सिंगापुर के फंड टेमासेक के 20 प्रतिशत हिस्से को खरीदने की चर्चाओं में है, और जल्द ही एक निर्णय की उम्मीद है।

Tata Play

हालांकि, समूह ने सैटेलाइट टीवी प्रसारक, टाटा प्ले की आईपीओ की योजनाएँ स्थगित की है, क्योंकि उसने वित्तीय वर्ष 2023 में नुकसान की रिपोर्ट की थी। टाटा प्ले की आय वित्तीय वर्ष 2022 में 4,741 करोड़ रुपये और लाभ 68.60 करोड़ रुपये थे। “टाटा प्ले की योजना थी कि वह फेरियल सीजन में 4,000 करोड़ रुपये तक उठाने के लिए शेयर बेचने की शुरुआत करेगा, और कंपनी ने नुकसान की रिपोर्ट की है, इससे निवेशकों की भावनाओं को कमी हो सकती है,” एक बैंकर ने दर्ज किया।

यह भी पढे – Tata Punch EV : लोंच से पहेले फ्रंट चार्जिंग स्लॉट के साथ दिखी। जाने किमत और फिचर्स…

बैंकरों ने यह भी कहा कि टाटा प्ले की सूचीबद्धता और एबीआईटीडीए की 8 प्रतिशत अधिक होने के कारण उसके प्रतियोगी एयरटेल डीटीएच के लिए मूल्य मूलन का काम कर सकती है। पिछले साल, कंपनी ने भारतीय प्रतिष्ठान और विनिमय बोर्ड (सेबी) के साथ एक गोपनीय प्रारंभिक प्रोस्पेक्टस दाखिल किया था, जिससे यह पहली भारतीय कंपनी बन गई जो किसी भी सार्वजनिक जानकारी को खुलासा किए बिना शेयर बेचने की पेशेवरता दस्तावेज दाखिल करने का विकल्प चुना।

Related Articles

Mahindra XUV700 : कीमतों में बढ़ोतरी, ग्राहकों को कैसे प्रभावित करेगी Mahindra?

Mahindra ने अपनी प्रमुख एसयूवी Mahindra XUV700 की कीमतों में बढ़ोतरी की है, जिसमें सबसे उच्च वैरिएंट तक रुपये 38,880 तक की वृद्धि की...

ChatGPT क्या है और कैसे काम करता है ?

आज की तकनीकी युग में विकास के कई साधन हैं जिन्होंने मानवता के लिए नए दरबार खोले हैं। एक ऐसा अद्वितीय योजना है जिसने...

क्या है गणेश चतुर्थी का आध्यात्मिक और सांस्कृतिक महत्व?

भारतीय संस्कृति और धार्मिक विविधता विश्वभर में अपने विशेष स्थान को सजग रखती है। यहाँ, विभिन्न धर्मों और संस्कृतियों के त्योहार हर्षोल्लास और धार्मिक...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version