Health Insurance लेने की योजना बना रहे हैं? इन 5 गलतियों से बचें…

Health Insurance आज के जीवन में अत्यधिक महत्वपूर्ण है और इस उच्च जीवन लागत और बढ़ते चिकित्सा खर्च के युग में इसे खरीदना चाहिए। एक व्यक्ति के लिए सम्पूर्ण Health Insurance योजना सामाजिक आर्थिक वर्गों में महत्वपूर्ण निवेश है।

सही Health Insurance पॉलिसी चुनना आपके और आपके परिवार के लिए वास्तविक महत्वपूर्ण हो सकता है। हालांकि, कई बार लोग इस प्रक्रिया में कुछ आवश्यक गलतियाँ कर देते हैं, जिनसे उन्हें बाद में पछताना पड़ता है। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसी आम गलतियों के बारे में जिनसे आपको बचने की आवश्यकता है जब आप स्वास्थ्य बीमा की योजना बना रहे हो।

1. एक विशेषज्ञ या दोस्त से चर्चा न करना

व्यक्ति को Health Insurance पॉलिसीज़ से संबंधित सवालों को दोस्तों या विशेषज्ञों से पूछने में हिचकिचाहट नहीं करनी चाहिए। व्यक्ति को स्वास्थ्य बीमा के सभी महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में उचित जानकारी होनी चाहिए। चाहे वो पॉलिसी, क्लेम, या क्लेम प्राप्त करने का तरीका हो, लोगों को सभी बातें पहले ही जान लेनी चाहिए।

2. Health Insurance पॉलिसी की समीक्षा न करना

आपकी पॉलिसी को हर साल समीक्षा करना महत्वपूर्ण है, ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि वह विशेष शर्तें कवर करती है जो आपको आपके चिकित्सा उपचार के लिए आवश्यक हो सकती हैं। अपनी पॉलिसी को नियमित रूप से समीक्षा करके, आप कवरेज में किसी भी परिवर्तन के बारे में अद्यतित रह सकते हैं और आवश्यक समायोजन कर सकते हैं।

3. योजना के नेटवर्क कवरेज की जांच नहीं करना

एक बार जब आपने स्वास्थ्य योजनाओं की एक चयनित सूची तैयार की है, तो यह देखें कि क्या आपके पसंदीदा अस्पताल और डॉक्टर Health Insurance पॉलिसी की अस्पताल नेटवर्क में शामिल हैं। लोग हमेशा उन बीमा प्रदाता के साथ जाएं जिसके पास दुनिया भर में अस्पतालों का एक व्यापक नेटवर्क है।

Also Read – Electric Cars Under 10 Lakh : भारत की सबसे अच्छी इलेक्ट्रिक कारें जो 10 लाख से कम किमत में आती है…

4. केवल कर बचाने के लिए Health Insurance खरीदना

Health Insurance की प्रीमियम कर आयकर में कमी आती है, लेकिन यह एकमात्र आधार नहीं हो सकता कि किसी बीमा पॉलिसी को खरीदा जाए। स्वास्थ्य बीमा प्राप्ति का मुख्य उद्देश्य स्वास्थ्य से संबंधित मुद्दों की सम्पूर्ण कवरेज होनी चाहिए। केवल कर बचाने के माध्यम से स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीदने का प्रयास करने से ग्राहक को उनकी कवरेज में अपर्याप्ती वाली पॉलिसियों में निवेश करने की संभावना होती है।

5. बुढ़े होने पर ही Health Insurance खरीदना

कई लोग सोचते हैं कि Health Insurance योजनाएं केवल बूढ़ों के लिए होती हैं या केवल बड़े उम्र के होने पर ही उनकी आवश्यकता होती है। कोई भी अप्रत्याशित चिकित्सा आपातकालिकता को पूर्वानुमान नहीं कर सकता। किसी भी योवन आयु में अपर्याप्त कवरेज होने से चिकित्सा आपातकाल में कमजोर वित्तीय स्थिति हो सकती है। व्यक्तिगत रूप से 45 साल की आयु से कम व्यक्तियों के लिए कई स्वास्थ्य बीमा योजनाएं हैं।

आपके Health Insurance का चयन करते समय ये गलतियां न करना बेहद महत्वपूर्ण है। आपकी भविष्य की सुरक्षा और आराम के लिए, आपको एक समझदारी और सावधानीपूर्वक योजना बनानी चाहिए।

Related Articles

Mahindra XUV700 : कीमतों में बढ़ोतरी, ग्राहकों को कैसे प्रभावित करेगी Mahindra?

Mahindra ने अपनी प्रमुख एसयूवी Mahindra XUV700 की कीमतों में बढ़ोतरी की है, जिसमें सबसे उच्च वैरिएंट तक रुपये 38,880 तक की वृद्धि की...

ChatGPT क्या है और कैसे काम करता है ?

आज की तकनीकी युग में विकास के कई साधन हैं जिन्होंने मानवता के लिए नए दरबार खोले हैं। एक ऐसा अद्वितीय योजना है जिसने...

क्या है गणेश चतुर्थी का आध्यात्मिक और सांस्कृतिक महत्व?

भारतीय संस्कृति और धार्मिक विविधता विश्वभर में अपने विशेष स्थान को सजग रखती है। यहाँ, विभिन्न धर्मों और संस्कृतियों के त्योहार हर्षोल्लास और धार्मिक...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version