Wednesday, July 3, 2024

Google एक नये AI tool पर परीक्षण कर रहा है जो जीवन और financial सलाह प्रदान करेगा।

Google का नया AI tool “कम से कम 21 विभिन्न प्रकार के व्यक्तिगत और पेशेवर कार्यों” को कर सकता है, जैसे कि जीवन सलाह देना, विचार, भोजन की योजना बनाना और ट्यूटोरियल युक्तियाँ देना, और भी बहुत कुछ।

Google AI Tool :

google new ai tool AI chatbot

रिपोर्ट के अनुसार, Google एक ऐसी जनरेटिव AI प्रौद्योगिकी पर काम कर रहा है जो “कम से कम 21 विभिन्न प्रकार के व्यक्तिगत और पेशेवर कार्यों” को कर सकती है, जैसे कि जीवन सलाह देना, विचार, भोजन की योजना बनाना और ट्यूटोरियल युक्तियाँ देना, और भी बहुत कुछ। रिपोर्ट में यह भी दर्शाया गया है कि यह प्रोजेक्ट गूगल के प्रयासों का परिणाम है जो ओपनएआई के ChatGPT और माइक्रोसॉफ्ट के बिंग चैट को मुकाबला करने के लिए बढ़ते जा रहे हैं।

यह प्रोजेक्ट यह भी दिखाता है कि गूगल की AI रणनीति में बदलाव हुआ है। ChatGPT के सार्वजनिक लॉन्च से पहले, खोज जानकार ने अपने आंतरिक सर्कल में ही जनरेटिव AI अपडेट की सतर्कता के साथ परीक्षण किए थे, AI सुरक्षा विशेषज्ञों और पूर्व कर्मचारियों की चेतावनियों के बाद।

रिपोर्ट में बताया गया है कि Google के आंतरिक AI अनुसंधान प्रयोगशाला, डीपमाइंड, ने एआई-संचालित जीवन कोच का परीक्षण किया है। कंपनी यह भी सूचित है कि वह Google डीपमाइंड के साथ काम कर रही स्केल AI एक गूगल डीपमाइंड के साथियों के साथ काम करने वाले ठेकेदार के साथ काम कर रही है। यह टूल गूगल बार्ड और चैटजीपीटी की तरह की एक चैटबॉट लगता है, जो व्यक्तिगत प्रश्नों के उत्तर देने के लिए प्रशिक्षित है।

Google AI chatbot :
google new ai tool AI chatbot

Google AI chatbot को ऐसे प्रश्नों पर प्रशिक्षित किया जा रहा है जैसे, “मेरे पास एक बहुत करीबी दोस्त है जो इस सर्दियों शादी कर रही है। वह मेरी कॉलेज की सहकर्मी और मेरी शादी की डुल्हन की सहेली थी। मै उसकी शादी में उसकी ख़ुशी में शामिल होना चाहता हूँ, लेकिन महीनों से नौकरी खोजने के बावजूद, मैंने अभी तक कोई नौकरी नहीं पाई है। वह एक गंतव्य शादी कर रही है और मैं इस समय उड़ान या होटल की व्यवस्था करने की समर्थ नहीं हूँ। मैं उसे कैसे बताऊँ कि मैं नहीं आ सकता?”

AI chatbot का लक्ष्य वित्तीय या सामाजिक रूप से वेल-बीइंग को सुधारने के सुझाव देना है। हालांकि गूगल बार्ड में पहले से ही ऐसी ही क्षमताएँ मौजूद हैं, AI chatbot के पास सीमाएँ हैं। उदाहरण के लिए, चैटबॉट वित्त, स्वास्थ्य और कानून से संबंधित सलाह पर उत्तर देने से बचता है। ऐसा लगता है कि नई एआई प्रौद्योगिकी का उद्देश्य इस कमियाबी को हल करना है। इन टूल्स की अभी तक मूल्यांकन किए जा रहे हैं और कंपनी उन्हें प्रयोग नहीं करने का निर्णय ले सकती है।

DeepMind प्रवक्ता ने कहा :

google new ai tool AI chatbot

एक डीपमाइंड प्रवक्ता ने न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया कि गूगल ने कई पार्टनरों के साथ काम किया है ताकि हम अपने अनुसंधान और उत्पादों का मूल्यांकन कर सकें। रिपोर्ट में यह भी जोड़ा गया है, “किसी भी समय पर, ऐसे कई मूल्यांकन हो रहे होते हैं। मूल्यांकन डेटा के विशिष्ट नमूने हमारे उत्पाद मार्गदर्शिका का प्रतिनिधित्व नहीं करते।”

यह अस्पष्ट है कि नया एआई जीवन कोच गूगल बार्ड में शामिल किया जाएगा या नहीं। इसके बीच, गूगल खबर प्रकाशनों को समाचार लेख लिखने में मदद करने के लिए एक नया एआई टूल पर काम कर रहा है। यह टूल पत्रकारों और मीडिया संचालन के लिए व्यक्तिगत सहायक के रूप में प्रस्तुत किया जा रहा है।

Related Articles

Mahindra XUV700 : कीमतों में बढ़ोतरी, ग्राहकों को कैसे प्रभावित करेगी Mahindra?

Mahindra ने अपनी प्रमुख एसयूवी Mahindra XUV700 की कीमतों में बढ़ोतरी की है, जिसमें सबसे उच्च वैरिएंट तक रुपये 38,880 तक की वृद्धि की...

ChatGPT क्या है और कैसे काम करता है ?

आज की तकनीकी युग में विकास के कई साधन हैं जिन्होंने मानवता के लिए नए दरबार खोले हैं। एक ऐसा अद्वितीय योजना है जिसने...

क्या है गणेश चतुर्थी का आध्यात्मिक और सांस्कृतिक महत्व?

भारतीय संस्कृति और धार्मिक विविधता विश्वभर में अपने विशेष स्थान को सजग रखती है। यहाँ, विभिन्न धर्मों और संस्कृतियों के त्योहार हर्षोल्लास और धार्मिक...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

6,680FansLike
7,890FollowersFollow
9,601FollowersFollow

Latest Articles